Wednesday 13 December 2017

Earnforex संकेतक के सतत विकास


निरंतर विकास के संकेतक लेखक: एडम माननिस, अल्स्टर यूनिवर्सिटी अरबी में सूचक के लिए शब्द सूचक है। संकेतक एक वांछनीय परिणाम को इंगित करते हैं, जिस तरह से पॉलिसी क्षेत्र में ऊपर है। नीति के प्रयोजनों के लिए डेटा के विभिन्न स्तरों को सूचना पिरामिड में दिखाया गया है। पिरामिड के निचले भाग में डेटा है जो नीति के प्रयोजनों के लिए अप्रसारित छोटे मूल्य का है आंकड़ों के आंकड़ों या तालिकाओं में संसाधित किए जाने के बाद, उन्हें रिपोर्ट में या तदर्थ मूल्यांकन के आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन फिर भी वे नीति के लिए अक्सर समझना या उपयोग करना मुश्किल हो जाते हैं। संकेतक नीतिगत चिंताओं के प्रति विशेष रूप से निर्देशित आंकड़े हैं और जो नीति के लिए सफल परिणाम और निष्कर्ष की ओर इंगित करते हैं। वे आम तौर पर अत्यधिक एकत्रित होते हैं और आसानी से पहचानने योग्य उद्देश्यों के लिए होते हैं। शास्त्रीय संकेतकों में बेरोजगारी दर या जीडीपी की वृद्धि शामिल है, जो कि प्रदर्शन के ऐसे शक्तिशाली और पहचानने योग्य संकेतक हैं, जिनसे वे सरकारें गिर सकती हैं उच्चतम स्तर पर सूचकांक हैं जैसे कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक या मानव विकास सूचकांक, जो समय और स्थान के साथ तुलना के लिए एक ही नंबर में अलग-अलग संकेतक को जोड़ता है। 1990 के दशक के दौरान पर्यावरण की स्थिति को मापना और निगरानी करना सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की एक बड़ी चिंता थी। कुछ प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय पहल में यूएनस्टैट्यूनईपी की गतिविधियों को शामिल किया गया है, जिसमें विश्व पर्यावरण और पर्यावरण डेटा रिपोर्ट श्रृंखला (1 99 4) के राज्य, एक धरती पर वॉच डेटाबेस का विकास और पर्यावरण संकेतकों की एक श्रृंखला के विकास की शुरुआत शामिल है। ओईसीडी और डब्लूएचओ जैसे अन्य निकायों को वैचारिक रूपरेखा के विकास में शामिल किया गया है। 2.0 हाल ही में विकसित संकेतक पारंपरिक जीएनपी और आय की असफलताओं का आकलन बढ़ रहा है क्योंकि आर्थिक प्रगति के प्राथमिक संकेतकों ने वैकल्पिक यार्डस्टिक्स के विकास के लिए प्रेरित किया है। दो दिलचस्प हाल के प्रयासों में मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और अर्थशास्त्री हर्मन डेली और धर्मशास्त्रज्ञ जॉन कोब द्वारा विकसित निरंतर आर्थिक कल्याण (आईएसईडब्ल्यू) के सूचकांक द्वारा तैयार किए गए हैं। एक तिहाई सूचक, प्रति व्यक्ति अनाज की खपत, कम आय वाले देशों में अच्छी तरह से होने वाले परिवर्तनों का एक उपयोगी उपाय है, जहां अधिक परिष्कृत सूचकांकों की गणना करने के लिए आवश्यक डेटा आमतौर पर वार्षिक आधार पर उपलब्ध नहीं होता है। मानव विकास सूचकांक, 0 से 1 के पैमाने पर मापा जाता है, तीन संकेतकों का एक समयानुसार है: दीर्घायु, ज्ञान, और सभ्य जीवन के लिए आवश्यक संसाधनों पर कमान। दीर्घायु के लिए, संयुक्त राष्ट्र संघ जन्म के समय जीवन प्रत्याशा का उपयोग करता है। ज्ञान के लिए, वे प्रौढ़ साक्षरता का उपयोग करते हैं और स्कूली शिक्षा के वर्षों का मतलब है। और संसाधनों पर कमान के लिए, वे क्रय शक्ति के लिए इसे समायोजित करने के बाद प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का उपयोग करते हैं। क्योंकि ये संकेतक राष्ट्रीय औसत हैं, वे सीधे धन वितरण में असमानता से नहीं निपटते हैं, लेकिन दीर्घायु और साक्षरता को शामिल करके वे अप्रत्यक्ष रूप से संसाधनों का वितरण प्रतिबिंबित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक उच्च औसत जीवन प्रत्याशा, स्वास्थ्य देखभाल और भोजन और सुरक्षित पीने के पानी की पर्याप्त आपूर्ति के लिए व्यापक पहुंच दर्शाती है। प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (क्रय शक्ति के लिए समायोजित) और एचडीआई दोनों देशों की तुलना में कुछ व्यापक असमानताओं का पता चलता है। कोस्टा रिका एचडीआई में 40 वें स्थान पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका, कोस्टा रिका की तुलना में 27 फीसदी अधिक समायोजित प्रति व्यक्ति जीडीपी संख्या 57 में आता है। कम औसत क्रय शक्ति के बावजूद, कोस्टा रिक्शंस की तुलना में 92 प्रतिशत वयस्क साक्षरता दर पर बल मिलता है दक्षिण अफ्रीका में केवल 85 प्रतिशत के साथ, और जन्म से एक नवजात जन्मे दक्षिण अफ्रीकी की तुलना में 13 साल अधिक रहने की उम्मीद कर सकते हैं। अर्जेंटीना, चिली, पोलैंड और यूगोस्लाविया अन्य मानव देशों में शामिल हैं, जो अपेक्षाकृत मामूली प्रति व्यक्ति आय के साथ उच्च मानव विकास का प्रदर्शन कर रहे हैं। एचडीआई अभी भी विकसित हो रहा है, 1 99 1 में प्रकाशित देश की रैंकिंग 1 99 0 में उन लोगों से कुछ मामलों में स्पष्ट रूप से भिन्न है, जो सूचकांक का पहला साल है, क्योंकि यूएन दल द्वारा किए गए शोधन के कारण। जितना अधिक डेटा उपलब्ध हो, एचडीआई मानव विकास के अन्य निर्धारकों को भी कैद करना शुरू करेगा। उदाहरण के लिए, एचडीआई में यौन असमानताओं को शामिल करने के लिए 30 देशों में पर्याप्त जानकारी पहले से मौजूद है। जब यह किया जाता है, तो शीर्ष क्रम वाला जापान 17 वें नंबर पर जाता है, जबकि फ़िनलैंड, जहां महिलाएं अधिकार और आर्थिक अवसरों की तुलना पुरुष के बराबर होती हैं, 13 से नंबर 1 तक बढ़ती हैं। इसी तरह, आय के वितरण के प्रति संवेदनशील एचडीआई के लिए गणना की गई है 53 देश जो आवश्यक डेटा प्रदान कर सकते हैं, रैंकिंग में परिवर्तन तब होता है जब यह महत्वपूर्ण कारक शामिल होता है। जबकि एचडीआई, मानव कल्याण के एक उपाय के रूप में आय के आंकड़ों पर एक अलग सुधार का प्रतिनिधित्व करता है, अब तक पर्यावरण गिरावट के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। नतीजतन, एचडीआई साक्षरता, जीवन प्रत्याशा, या प्राकृतिक संसाधनों की कमी से वित्त पोषण करने वाली क्रय शक्ति में लाभ के माध्यम से बढ़ सकता है, जिससे जीवन की स्थितियों में दीर्घकालिक गिरावट के लिए चरण निर्धारित किया जा सकता है। दूसरी ओर, स्थायी आर्थिक कल्याण के डेली-कोब इंडेक्स, कल्याण का अधिक व्यापक संकेतक है, न केवल औसत खपत को ध्यान में रखते हुए, बल्कि वितरण और पर्यावरणीय गिरावट भी शामिल है। तिथि करने के लिए, यह केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए गणना की गई है वितरण असमानता के लिए सूचकांक के खपत घटक को समायोजित करने के बाद, लेखकों ने कई पर्यावरणीय उपायों में कारक, जैसे नॉनवेंवेबल संसाधनों की कमी, मिट्टी के क्षरण और शहरीकरण से खेत के नुकसान, झीलों की हानि, और वायु और जल प्रदूषण की लागत। वे यह भी शामिल करते हैं कि वे लंबे समय तक पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति कहते हैं, एक ऐसा आंकड़ा जो ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव और ओजोन परत को नुकसान के रूप में बड़े पैमाने पर परिवर्तन को ध्यान में लेने का प्रयास करता है। इस व्यापक उपाय को लागू करने से 1 9 50 और 1 9 76 के बीच कुछ 42 प्रतिशत संयुक्त राज्य में कल्याण में वृद्धि हुई है। लेकिन उसके बाद आईएसईड्यू ने गिरावट शुरू की, 1988 में सिर्फ 12 प्रतिशत तक गिरने वाला, पिछले वर्ष जिसकी गणना की गई थी । साधारणतया, करीब 15 साल पहले संयुक्त राज्य में आर्थिक विकास से जुड़ा शुद्ध लाभ जनसंख्या वृद्धि से नीचे गिर गया, जिससे व्यक्तिगत कल्याण में गिरावट आई। आईएसईडब्ल्यू की प्रमुख कमजोरी सूचना पर निर्भर है जो कि केवल कुछ मुस्लिम राष्ट्रों में उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, कुछ विकासशील देशों में वायु और जल प्रदूषण की सीमा पर व्यापक आंकड़े हैं, न कि वर्ष-दर-साल के परिवर्तनों का उल्लेख करने के लिए। वही दोष एचडीआई पर लागू होता है, क्योंकि जीवन प्रत्याशा डेटा शिशु मृत्यु दर की जानकारी पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जो आश्चर्यजनक रूप से लगता है, तीसरी दुनिया के अधिकांश में एक दशक में एक बार सर्वश्रेष्ठ पर एकत्रित की जाती है। हालांकि प्रति व्यक्ति अनाज की खपत, कम आय वाले देशों में अच्छी तरह से होने वाली एक उपयोगी उपाय है, जिन्हें सालाना आधार पर ट्रैक किया जा सकता है। यह सूचक एक बुनियादी मानव की संतुष्टि की पूर्ति करता है, क्योंकि अगर लोग बिना किसी अतिरिक्त अवधि के लिए 180 किलोग्राम (लगभग 1 पौंड प्रति दिन) की वार्षिक अनाज की खपत कम करते हैं, तो वे जीवित नहीं रह सकते। आय और संपत्ति की असमानताओं के कारण यह विरूपण के लिए भी कम है। जबकि सबसे ज्यादा आबादी के सबसे गरीब और गरीब पांचवें के बीच संपत्ति का वितरण 20 से 1 के रूप में महान हो सकता है, वास्तव में यह अल्जीरिया, ब्राजील और मैक्सिको में है, इन समूहों द्वारा प्रति व्यक्ति अनाज की खपत अधिक नहीं होगी 4 से 1 की तुलना में। इस सूचक के साथ एक दोष यह है कि यह कुछ भी नहीं बताता है कि कितनी अनाज का सेवन किया जा रहा है, वह ठीक नहीं किया गया था - मिटाने वाली जमीन, पानी की आपूर्ति में कमी, और जैसी एक और बात यह है कि कुछ बिंदु पर, उच्च प्रति व्यक्ति अनाज की खपत में सुधार की बजाय मानव कल्याण में गिरावट का संकेत मिलता है। बड़े पैमाने पर लोगों के शीर्ष अंत में हृदय रोग और बृहदान्त्र, स्तन, और अन्य प्रकार के कैंसर को बढ़ाने के लिए वसायुक्त पशुधन उत्पादों का उपभोग किया जाता है जिससे जीवन प्रत्याशा में समग्र रूप से कमी आ जाती है। प्रति व्यक्ति अनाज की खपत इसलिए सबसे अच्छी तरह से केवल गरीब देशों में अच्छी तरह से होने का संकेत है। 3.0 मानव विकास सूचकांक की गणना करना एचडीआई तीन संकेतकों पर आधारित है: दीर्घायु, जन्म की शिक्षा के अनुसार जीवन प्रत्याशा से मापा जाता है, जैसा कि प्रौढ़ साक्षरता (दो तिहाई वजन) और संयुक्त प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक नामांकन अनुपातों के संयोजन द्वारा मापा जाता है ( एक तिहाई वजन): और जीडीपी प्रति व्यक्ति जीडीपी (पीपीपी) द्वारा मापा जाता है। सूचकांक के निर्माण के लिए, इन संकेतकों में से प्रत्येक के लिए निश्चित न्यूनतम और अधिकतम मूल्य स्थापित किए गए हैं: जन्म के समय जीवन की अपेक्षा: 20 वर्ष और 85 वर्ष वयस्क साक्षरता: 0 और 100 संयुक्त नामांकन अनुपात: 0 और 100 वास्तविक जीडीपी प्रति व्यक्ति (पीपीपी ): पीपीपी 100 और पीपीपी 10, एचडीआई के किसी भी घटक के लिए, व्यक्तिगत सूचकांक सामान्य सूत्र के अनुसार गिना जा सकता है: वास्तविक x 1 मान - न्यूनतम x 1 मान सूचकांक अधिकतम x 1 मान - अधिकतम x 1 मान यदि उदाहरण के लिए, जीवन एक देश में जन्म की अपेक्षा 65 वर्ष है, इस देश के लिए जीवन प्रत्याशा का सूचकांक होगा: 65 - 25 40 जीवन प्रत्याशा सूचकांक 85 - 25 60 0.667 आय सूचकांक का निर्माण थोड़ा अधिक जटिल है पीपीपी 5.711 की औसत दुनिया की आय को दहलीज स्तर (वाई) के रूप में लिया जाता है, और इस स्तर से ऊपर की कोई भी आय आय की उपयोगिता के लिए एटकिन्सन फार्मूले के आधार पर निम्नलिखित फार्मूलेशन का उपयोग करके छूट दी गई है: डब्ल्यू (वाई) वाई 0 एलटी वाई एलटी पीपीपी 40,000 की अधिकतम आय के रियायती मूल्य की गणना करने के लिए, निम्नलिखित फॉर्म 2 या एलटी वाई एलटी 3 ए के लिए वाई एलटी वाई एलटी 2 वाई वाई 2 (वाई 12) 3 (वाई 2 ए) 13 के लिए yy 2 (y। y) 12 एटकिंसन्स फार्मूला का उपयोग किया जाता है: डब्ल्यू (वाई) वाई 2 (वाई 13) 3 (वाई 13) 4 (वाई 14) 5 (वाई 13) 6 (वाई 16) 7 (टी 17) 8 (40,000 7 ई) 18 यह है क्योंकि पीपीपी 40,000 7 व 8 के बीच है उपरोक्त सूत्रीकरण के साथ, पीपीपी 540,000 की अधिकतम आय का रियायती मूल्य पीपीपी 6,040 है। एचडीआई का निर्माण दो उदाहरणों - ग्रीस, एक औद्योगिक देश और गैबोन, एक विकासशील देश से स्पष्ट किया गया है: 53.7 - 25 28.7 गैबॉन 85 - 25 60 0.478 प्रौढ़ साक्षरता सूचकांक: 93.8 - 0 93.8 ग्रीस 100 - 0 100 0.938 60.3 60.3 गैबॉन 100 - 0 100 0.603 संयुक्त प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक नामांकन अनुपात सूचकांक 18 - 0 ग्रीस 100 - 0 0.780 47 - 0 गैबॉन 100 - 0 0.470 शैक्षिक प्राप्ति सूचकांक ग्रीस 2 (0.938) 1 (0.780) सेदील 3 0.885 गैबॉन 2 (0.603) 1 (0.470) सेदील 3 0.558 समायोजित वास्तविक जीडीपी प्रति कैपिटल (पीपीपी) इंडेक्स पीपीपी 8 9 50 में प्रति जीडीपी के वास्तविक जीडीपी को बढ़ाता है, ऊपर है लेकिन सीमा से कम दो बार से कम है। इस प्रकार, ग्रीस के लिए प्रति व्यक्ति समायोजित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद पीपीपी 5, 825 होगा क्योंकि 5,825 5,711 2 (8.950 - 5, 711) 12 गैबन्स वास्तविक जीडीपी प्रति व्यक्ति, पीपीपी 3, 861 में, दहलीज से कम है, इसलिए इसे समायोजन की आवश्यकता नहीं है। ग्रीस और गैबोन के लिए समायोजित असली जीडीपी प्रति व्यक्ति (पीपीपी) सूचकांक होगा: 5,825 - 100 5,725 ग्रीस 6,040 - 100 5,940 0.964 3,861 - 100 3,761 गैबॉन 6,040 - 100 5,940 0.633 मानव विकास सूचकांक एचडीआई जीवन प्रत्याशा का एक साधारण औसत है सूचकांक, शैक्षिक प्राप्ति सूचकांक और समायोजित असली सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति (पीपीपी) सूचकांक। इन तीन सूचकांकों के योग को 3 से विभाजित करके गणना की जाती है। ग्रीस और गैबोन के लिए एचडीआई वैल्यू इस फॉर्मूला का उपयोग करके गणना की जाती है: जीवन प्रत्याशा सूचकांक 4.0 निरंतर विकास पर निगरानी की प्रगति: सतत विकास संकेतक undp. orgundpdevwatchindicatr. htm देखें दस्तावेज़ नीचे पॉलिसी कोऑर्डिनेशन और सस्टेनेबल डेवलपमेंट (डीपीसीएसडी) के लिए विभाग की एक रिपोर्ट से निरंतर विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रभाग है। 4.1 परिचय टिकाऊ विकास के लिए संकेतक के विकास के लिए एजेंडा 21 कॉल के अध्याय 40। विशेष रूप से, यह राष्ट्रीय स्तर पर, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय और गैर-सरकारी संगठनों को ऐसे संकेतकों की पहचान करने के लिए सतत विकास के संकेतक की अवधारणा को विकसित करने के लिए अनुरोध करता है। इस मुद्दे को सस्टेनेबल डेवलपमेंट (सीएसडी) पर आयोग के पहले दो सत्रों के दौरान उठाया गया था, जिस दौरान बड़ी संख्या में देशों ने इन संकेतकों के लिए तत्काल जरूरत पर जोर दिया। अन्य देशों ने कुछ चिंता व्यक्त की और जोर देकर कहा कि संकेतक सरकारों के निकट संपर्क में विकसित किए जाएंगे। आयोग द्वारा अपने पहले सत्र में अपनाए गए बहु-वर्षीय कार्यक्रम के अनुपालन में, इन संकेतकों के विकास में हुई प्रगति, एजेंडा 21 के अध्याय 40 के संदर्भ में आयोग द्वारा अपने तीसरे सत्र के दौरान चर्चा की जाएगी। इस काम के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर निर्णय लेने वालों के लिए सतत विकास के संकेतक बनाने के लिए उनके तरीकों को स्पष्ट करने और प्रशिक्षण और अन्य क्षमता निर्माण गतिविधियों को परिभाषित करके प्रासंगिक के रूप में बनाना है। राष्ट्रीय नीतियों में इस्तेमाल किए जाने वाले संकेतक, राष्ट्रीय रिपोर्टों में सीएसडी और अन्य अंतरसरकारी निकायों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 4.2 सतत विकास के लिए संकेतक संगठनों की संख्या में बढ़ोतरी ने एजेंडा 21 की चुनौती को कम अवधि में टिकाऊ विकास के लिए संकेतक विकसित करने के लिए उत्तर दिया है। इनमें से कुछ काम विशिष्ट मुद्दों, जैसे स्वास्थ्य और पर्यावरण, या मानव बस्तियां के आसपास किया जा रहा है, जो कि पूरे संकेतक को परिभाषित करने का प्रयास कर रहे हैं। इस तरह के अतिरेक और ओवरलैप अत्यंत मूल्यवान रहा है, क्योंकि इससे अधिक रचनात्मक सोच और उद्देश्य की साझा भावना उत्पन्न हुई है। इस मुद्दे के कार्य प्रबंधक के रूप में नीति समन्वय और सतत विकास के लिए विभाग की भूमिका, अब इस काम के फल समन्वयित करने, अभिसरण के क्षेत्रों को रेखांकित करने और एक व्यापक, सहकारी कार्यक्रम में कई अभिनेताओं को एक साथ लाने के लिए है सीधे स्थायी विकास पर आयोग की जरूरतों के साथ-साथ सभी सदस्य राज्यों की भी सेवा करें। वैज्ञानिक समुदाय द्वारा मुख्य रूप से अधिक काम करना, इन अंतरों को समझने और समझने के लिए आवश्यक है। राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर कई वर्षों से आर्थिक संकेतकों का इस्तेमाल किया जाता है। पिछले कुछ सालों में सामाजिक संकेतक भी विकसित किए गए हैं और दुनिया भर में व्यापक रूप से इसका इस्तेमाल किया जाता है। आर्थिक और सामाजिक संकेतकों के बीच चयन करना संभव है, जो टिकाऊ विकास के लिए सबसे अधिक विशिष्ट मुद्दों पर कब्जा करते हैं। एजेंडा 21 या टिकाऊ विकास से संबंधित संस्थागत संकेतक काफी हद तक अविकसित हैं और इस स्तर पर तथाकथित हाँनो संकेतक तक सीमित हैं। पर्यावरणीय संकेतकों को हाल ही में विकसित किया गया है। कुछ पर्यावरण पहलुओं के लिए, डेटा आसानी से उपलब्ध नहीं होगा। हालिया पहलों में संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के पर्यावरण सांख्यिकी कार्यक्रम शामिल हैं, पर्यावरण संकेतक UNEP द्वारा विकसित किए जा रहे हैं, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली-व्यापक धरती वाटच ओईसीडी, विभिन्न प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय कानूनी उपकरणों, और बहुत आगे। उपलब्ध प्रासंगिक संकेतकों के आधार पर, यह प्रस्तावित है कि सतत विकास पर आयोग सहमत है कि काम तालिका 1 (मुख्य मेनू पर सूचक टेम्पलेट देखें) में निहित संकेतक के मुख्य सेट के आधार पर आगे बढ़ेगा, यह समझने के साथ कि यह एक लचीला, कामकाजी संकेतकों का सेट है जो आगे की पद्धतिय कार्य, परीक्षण और प्रशिक्षण के बाद देशों की आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। आगे यह प्रस्ताव दिया गया है कि आयोग निम्नलिखित कार्यकलापों सहित सतत विकास के लिए संकेतक पर कार्य कार्यक्रम को स्वीकृति प्रदान करता है: (1) सरकारों को वितरण के लिए कार्यप्रणाली शीट की तैयारी, (2) संकेतकों की जांच, स्वैच्छिक आधार पर, तीन से चार में (3) राष्ट्रीय और क्षेत्रीय प्रशिक्षण कार्यशालाओं और अन्य क्षमता-निर्माण गतिविधियों के अनुरोध पर, और (4) मूल्यांकन और अनुभव के आधार पर संकेतकों के सुधार और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के रूप में आगे के शोध के आधार पर देश और उनके बाद के अनुकूलन , अंतर्राष्ट्रीय कानूनी उपकरणों के संदर्भ में शामिल है यह भी प्रस्तावित है कि स्थायी विकास आयोग संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के तत्वावधान में पर्यावरण संकेतकों के चलते काम जारी रखने के लिए सहयोग को प्रोत्साहित करता है। 4.3 अत्यधिक समेकित संकेतक समवर्ती, कार्य सतत विकास के लिए अत्यधिक एकीकृत संकेतकों के विकास के साथ आगे बढ़ सकते हैं। यद्यपि यह एक दीर्घकालिक प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है, यह तीन कारणों के लिए महत्वपूर्ण है: यह चर के बीच संबंधों की खोज करता है, जो स्थायी विकास के लिए आंतरिक संबंधों के बीच स्थित है, यह सूचना संग्रह और विश्लेषण पर केंद्रित है और निर्णय निर्माताओं को प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान करता है और , अगर यह वांछित हो, तो यह एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के आधार के रूप में काम कर सकता है एक परियोजना अब पर्यावरण की समस्याओं पर वैज्ञानिक समिति (एससीओपीई) द्वारा संचालित है, जो कि यूएनईपी के सहयोग से, टिकाऊ विकास के लिए उच्च एकीकृत संकेतक विकसित करने का लक्ष्य है। यह पहल वर्तमान में स्थिरता के पर्यावरणीय पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है, हालांकि इस परियोजना को सतत विकास के अन्य पहलुओं पर ध्यान देने के लिए व्यापक बनाया जा सकता है। 4.4 स्थिर विकास के लिए सूचकों का एक कोर सेट: एजेंडा 21 के कार्यान्वयन के माध्यम से एक राष्ट्रीय स्तर पर टिकाऊ विकास की दिशा में प्रगति की निगरानी के लिए तालिका 1 (मुख्य मेनू पर सूचक टेम्पलेट देखें) में निहित सूचकों का एक प्रमुख सेट प्रस्तावित है। पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है कि लचीलापन की आवश्यकता है क्योंकि स्थायी विकास के लिए स्थितियों, गतिविधियों और प्राथमिकताओं को देश से देश में भिन्नता है इसी समय, अंतर्राष्ट्रीय तुलनात्मकता की आवश्यकता मानकीकृत अवधारणाओं, परिभाषाओं और संकेतकों के वर्गीकरण के विकास के लिए कहती है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक राष्ट्रीय स्तर पर संकेतकों के कोर सेट के उपयोग की सुविधा के लिए क्षेत्रीय कार्यशालाओं और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की आवश्यकता है। तीन से चार देशों के संकेतकों का परीक्षण अनुभव प्राप्त करने और संकेतकों को और विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और राष्ट्रीय स्तर पर संकेतकों के उपयोग के मूल्यांकन और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास का उपयोग मुख्य सूचक संकेतकों को समायोजित करने के लिए किया जा सकता है यदि आवश्यक है। कोर सेट के संकेतकों को ड्राइविंग फोर्स - स्टेट - रिस्पांस (डीएसआर) फ्रेमवर्क में प्रस्तुत किया जाता है। डीएसआर ढांचे को पर्यावरण संकेतकों के लिए व्यापक रूप से स्वीकृत ढांचे से लिया गया है, दबाव - राज्य - प्रतिक्रिया ढांचा आर्थिक, सामाजिक और संस्थागत संकेतकों के अलावा और अधिक सटीक रूप से समायोजित करने के लिए, quotationurequot की अवधारणा को, निष्पादन बल के निकास द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। सट्टेबाजी के संकेतक से संकेत मिलता है कि मानव गतिविधियों, प्रक्रियाओं और पैटर्न, जो सतत विकास पर प्रभाव डालते हैं, उद्धरण चिह्नों को टिकाऊ विकास के उद्धरण से संकेत मिलता है और उत्तरदायित्व के संकेतक नीतिगत विकल्प और टिकाऊ विकास के उत्तरार्ध में परिवर्तन के अन्य प्रतिक्रियाओं का संकेत देते हैं। कोर सेट में, संकेतक को स्थायी विकास के आर्थिक, सामाजिक, संस्थागत और पर्यावरण पहलुओं को कवर करने वाले श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है। संकेतक 21 एजेंडा के अध्यायों से संबंधित हैं। टिकाऊ विकास और एजेंडा 21 के सभी अध्यायों के चार पहलुओं का कवरेज सुनिश्चित करता है कि टिकाऊ विकास के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को संकेतक द्वारा मॉनिटर किया जाता है। प्रस्तावित ढांचे में संकेतकों को निम्न मापदंडों के अनुसार विकसित किया गया है: (ए) मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर या क्षेत्र (देश भी राज्य और प्रांतीय स्तर पर संकेतक का उपयोग करना चाह सकते हैं) (बी) प्रगति का आकलन करने के मुख्य उद्देश्य से प्रासंगिक टिकाऊ विकास की दिशा में समझने में (सी) समझते हैं कि वे स्पष्ट, सरल और निष्पक्ष (डी) राष्ट्रीय सरकारों की क्षमताओं के भीतर उपलब्ध हैं, उनके तर्कसंगत, समय, तकनीकी और अन्य बाधाएं (ई) संकल्पनात्मक अच्छी तरह से स्थापित (एफ) संख्या सीमित , भविष्य के विकास के लिए खुला और अनुकूलनीय शेष (जी) एजेंडा 21 के कवरेज और टिकाऊ विकास के सभी पहलुओं (एच) एक अंतर्राष्ट्रीय सहमति का प्रतिनिधि, यथासंभव संभव है और (i) आसानी से उपलब्ध डेटा पर निर्भर उचित मूल्यनिर्धारण अनुपात पर उपलब्ध, पर्याप्त रूप से प्रलेखित, ज्ञात गुणवत्ता का और नियमित अंतराल पर अपडेट किया गया। जैसा कि कहा गया है, संकेतक का मुख्य समूह बदल सकता है और नए संकेतकों को शामिल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, अंतरराष्ट्रीय कानूनी समझौतों के संदर्भ में या राष्ट्रीय स्तर के अनुभव के रूप में प्राप्त किया जाता है। इसके अलावा, कुछ संभावित महत्वपूर्ण संकेतक हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है इससे पहले कि वे अधिक पद्धतिगत कार्य की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से विभिन्न पारिस्थितिकी तंत्र (भू-संदर्भित) संकेतक, जैव विविधता और अन्य आवास संकेतकों सहित, और निम्नलिखित मुद्दों के लिए, के लिए मामला है, जिसके लिए संकेतक इस स्तर पर कोर सेट में शामिल नहीं हैं: - प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण (ड्राइविंग बल, राज्य और प्रतिक्रिया संकेतक) - विज्ञान (ड्राइविंग बल, राज्य और प्रतिक्रिया संकेतक) - क्षमता निर्माण (ड्राइविंग बल, राज्य और प्रतिक्रिया संकेतक) - निर्णय लेने वाली संरचनाएं (ड्राइविंग बल संकेतक) - क्वाटट्रैडियल सूचनास्वास्थ्य को मजबूत करना (ड्राइविंग बल और प्रतिक्रिया संकेतक - प्रमुख समूहों (ड्राइविंग बल और प्रतिक्रिया संकेतक) की भूमिका - महासागर, सभी प्रकार के समुद्र और तटीय क्षेत्रों (प्रतिक्रिया संकेतक) - मरुस्थलीकरण और सूखा (प्रतिक्रिया संकेतक) - स्थायी पर्वत विकास (ड्राइविंग बल, राज्य और प्रतिक्रिया संकेतक) - जैव प्रौद्योगिकी (ड्राइविंग बल, राज्य और प्रतिक्रिया संकेतक) और, - जहरीले रसायनों और खतरनाक अपशिष्ट (प्रतिक्रिया संकेतक)। उन्नत आर्थिक, सामाजिक और संस्थागत संकेतकों के साथ अनुसंधान और प्रयोग, जो सतत विकास और सतत अनुसंधान और सतत विकास की दिशा में प्रगति को मापने के लिए उपयुक्त पर्यावरण संकेतकों के साथ प्रयोगों की प्रगति को और अधिक प्रभावी ढंग से मापने के लिए समर्थन देने चाहिए। अन्य प्रयोजनों के लिए संकेतक के समूह में, उप-समूह और दूसरे, अक्सर अधिक व्यापक, के लिए भी आवश्यकता हो सकती है सारणी 1: एजेंडे के सतत विकास अध्याय के लिए संकेतक के कोर सेट 21 ड्राइविंग फोर्स संकेतक अध्याय 8, 38, 3 9, 40: निर्णय लेने वाली संरचनाएं अनिवार्य ईआईए (हां) ओ राष्ट्रीय पर्यावरण के आंकड़े और सतत विकास के लिए संकेतक (हाँनो) स्थायी विकास रणनीतियों (हाँनो) - स्थायी विकास के लिए राष्ट्रीय परिषद (हाँनो) ओ 100 प्रति निवासियों के लिए मुख्य टेलीफोन लाइनें (नो) o स्थायी विकास से संबंधित अंतरराष्ट्रीय करारों का अनुसमर्थन (कोई नहीं) क्वाट्राडाइन्डिक सूचनाओं को मजबूत करना (सीएच 40 का हिस्सा) ओ स्थायी विकास के लिए राष्ट्रीय परिषदों में स्थानीय लोगों के प्रतिनिधियों (हां) ओ पारंपरिक ज्ञान सूचना (हाँनो) अध्याय 23-32 के लिए डेटाबेस का अस्तित्व: प्रमुख समूहों की भूमिका अध्याय 18: मीठे पानी के संसाधनों में उपलब्ध पानी के रूप में जमीन और सतह के पानी की वार्षिक निकासी ओ ताजे पानी के निकायों (टीएम 3) में औद्योगिक नगरपालिका डिस्चार्ज o प्रति व्यक्ति पानी की घरेलू खपत (एम 3 ) भूजल भंडार (एम 3) ताजे पानी निकायों में सीसा, कैडमियम, पारा और कीटनाशकों का एकाग्रता (मील) ओ ताजे पानी निकायों में मलमल (नो 100 एमएल) में ताजे पानी की निकासी (पीएच मान) ओ बीओडी और सीओडी जल निकायों (एमजीएल) ओ अपशिष्ट जल उपचार (जनसंख्या की सेवा, कुल और उपचार के प्रकार) अध्याय 17 (5): महासागरों का संरक्षण, सभी प्रकार के समुद्र और तटीय क्षेत्रों में समुद्री प्रजातियों के कैचों (टी) ओ में विचलन अधिकतम निरंतर उपज (एमएसवाय) स्तर से समुद्री प्रजातियों का भंडार () एमएसआई बहुतायत और वास्तविक औसत बहुतायत के बीच का अनुपात () ओ तटीय जल में एन और पी लोड हो रहा है (टी) ओ शैवाल सूचकांक 10: भूमि संसाधनों का नियोजन और प्रबंधन जमीन का उपयोग परिवर्तन (केएमएसयूपी 2) ओ मृदा क्षरण से प्रभावित क्षेत्र (केएमएसयूपी 2) क्षोभ सूचकांक कुल भूमि क्षेत्र के रूप में संरक्षित क्षेत्र अध्याय 12: मरुभूमि और सूखे का मुकाबला ईंधन की खपत प्रति व्यक्ति (एम 3) ओवन और अर्ध - शुष्क भूमि ओ भूमि से प्रभावित भूमि प्रजनन (केएमएसयूपी 2) रेगिस्तानी सूचकांक अध्याय 13: स्थायी पर्वतीय विकास अध्याय 14: स्थायी कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना of उर्वरकों का उपयोग (टीकेएमएसअप 2) o कृषि कीटनाशकों का उपयोग (टीकेएमएसप 2) o प्रति व्यक्ति भूजल भूमि (एचपीपीटी) o क्षरण द्वारा प्रभावित क्षेत्र और वाटरलागिंग (केएमएसयूपी 2) ओ विस्तार सेवाएं प्रदान करने की लागत (यू.एस.) ओ भूमि के क्षेत्र को पुनः प्राप्त किया गया (केएमएसयूपी 2) अन्य प्राकृतिक संसाधन अध्याय 11: वनों की कटाई का मुकाबला (7) वनों की कटाई दर (केएमएसयूपी 2 एनएम) ओवल राउंडवुड उत्पादन (एमओपी 3) ओ बायोमास में परिवर्तन ( ) लकड़ी का भंडार (एमओपी 3) ओ वन क्षेत्र (केएमएसयूपी 2) या फिर वनों की कटाई (केएमएसयूपी 2 एनआईएम) अध्याय 15: जैविक विविधता का संरक्षण ओ संरक्षित प्रजातियों के विलुप्त होने का दर () ओ धमकी, विलुप्त प्रजातियां (कोई) ओ कुल भूमि क्षेत्र अध्याय 9: वातावरण का संरक्षण सीओ 2 (टी) के उत्सर्जन ओ एक्स और एन एक्स (टी) का उत्सर्जन ओजोन नष्ट करने वाले पदार्थों का उत्पादन (टी) SO 2 के परिवेश सांद्रता सीओ 2 शहरी क्षेत्र में कोई एक्स और ओ 3 (पीपीएम) वायु प्रदूषण कमी (यूएस) पर खर्च ओजोन नष्ट करने वाले पदार्थों की खपत में कमी (प्रति वर्ष) सीओ 2 के उत्सर्जन में कमी। अतः एक्स और न x (प्रति वर्ष) अध्याय 21: ठोस अपशिष्ट और सीवेज संबंधी मुद्दों o अपशिष्ट निपटारा (टी) ओ औद्योगिक और नगरपालिका कचरे का निर्माण (टी) कचरा संग्रह और उपचार (यूएस) पर व्यय ओ अपशिष्ट रीसाइक्लिंग दर ( ) नगरपालिका कचरे का निपटान (टैपिटा) ओ अपशिष्ट कटौती दर जीडीपी की इकाई प्रति (टायर) अध्याय 1 9, 20, 22: जहरीले रसायनों और खतरनाक अपशिष्ट खतरनाक कचरे का निर्माण (टी) o ज़मीन का क्षेत्र जहरीले कचरे से दूषित (केएमएसयूपी 2) तालिका 1 के लिए नोट 1. उत्पादन और खपत पैटर्न भी निम्नलिखित संकेतकों द्वारा विशेष रूप से परिलक्षित होते हैं: जीडीपी में जोड़ा विनिर्माण मूल्य का हिस्सा (आर्थिक के तहत) ओ निर्यात एकाग्रता अनुपात (आर्थिक के तहत) ओ गैर - नवीकरणीय संसाधन (आर्थिक रूप से) o उपयोग में मोटर वाहन (सामाजिक के अंतर्गत) प्रति व्यक्ति पानी की घरेलू खपत (पर्यावरण, पानी के तहत) ओ प्रति व्यक्ति (पर्यावरण, भूमि के तहत) ईंधनवुड का खपत ओजोन नष्ट करने वाले पदार्थों का उत्पादन पर्यावरण, वायुमंडल) ओजोन नष्ट करने वाले पदार्थों की खपत में कमी (पर्यावरण वातावरण के तहत) 2. डब्लूएचओ के साथ परामर्श जारी है। 3. हेबिटैट के साथ परामर्श जारी है। 4. कार्रवाई के एसआईडीएस कार्यक्रम के बाद, भेद्यता के संकेतक विकसित किए जा रहे हैं। 5. एफएओ के साथ परामर्श जारी है। 6. एफएओ के साथ परामर्श इन अध्याय (10, 12, 13, 14) के लिए चल रहे हैं। 7. एफएओ के साथ परामर्श जारी है। 5.0 पर्यावरण संकेतक दबाव राज्य प्रतिक्रिया फ़्रेमवर्क, कारण-प्रभाव-सामाजिक प्रतिक्रिया तर्क का अनुसरण करता है। यह कनाडाई सरकार द्वारा ओईसीडी द्वारा पहले कार्य से विकसित किया गया था व्यापक रूप से व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एडॉप्टेड, यह एक राष्ट्रीय स्तर पर, एक औद्योगिक फर्म के स्तर पर, या सामुदायिक स्तर पर, क्षेत्रीय स्तर पर लागू किया जा सकता है। दबाव संकेतक नीति प्रभावशीलता को अधिक सीधे - चाहे उत्सर्जन में वृद्धि या कमी होती है, चाहे वन में गिरावट बढ़ती है या घट जाती है, और खतरनाक परिस्थितियों में मानव जोखिम के साथ बढ़ता है या गिरता है वातावरण पर प्रत्येक देश पर दबाव डालने के लिए जवाबदेही क्लेयर है - जैसा कि उत्सर्जित ओजोन-अपमानजनक गैसों की मात्रा के मामले में। ये संकेतक न केवल वर्णनात्मक हैं वे सीधे प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं कि क्या नीतियों ने लक्ष्यों को पूरा किया है क्योंकि वे वास्तविक व्यवहार के उपायों या मॉडल-आधारित अनुमानों पर आधारित हैं। इस प्रकार, दबाव संकेतक नीतिगत लक्ष्य को तैयार करने और नीति के प्रदर्शन के मूल्यांकन में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। सामाजिक आर्थिक परिदृश्यों या प्रस्तावित नीतिगत उपायों के पर्यावरणीय प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए उन्हें भविष्य में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रतिक्रिया संकेतक विनियामक अनुपालन या अन्य सरकारी प्रयासों की ओर प्रगति को मापते हैं, लेकिन सीधे बताते हैं कि पर्यावरण के साथ क्या हो रहा है। व्यावहारिक रूप से, संकेतक बनाने के लिए डेटा आमतौर पर दबाव संकेतकों के लिए सबसे अधिक उपलब्ध होता है और प्रतिक्रिया संकेतक के लिए सबसे तेज होता है। पर्यावरणीय मुद्दों की कोर सूची - और प्रासंगिक संकेतक - कई संगठनों द्वारा विकसित किए जा रहे हैं और ओईसीडी के प्रारंभिक कार्य पर निर्माण कर रहे हैं। ऐसे संकेतक संकेतक के मैट्रिक्स में दबाव राज्य प्रतिक्रिया फ़्रेमवर्क के भीतर आयोजित किए जा सकते हैं। तालिका 2 को यूएनईपी (वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट, 1 99 5) के विचाराधीन ऐसे मैट्रिक्स से अनुकूलित किया गया है। तालिका 3 विश्व बैंक (वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट, 1 99 5) के द्वारा विचार किए जाने वाले किसी एक से अनुकूलित समान मैट्रिक्स को दिखाता है। तालिका 4 भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के इस्तेमाल में स्थिरता के संकेतकों (विनोग्रैड, 1 99 3) वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (1 99 5) के उपायों के लिए एक दबाव राज्य प्रतिक्रिया मॉडल है। पर्यावरण संबंधी संकेतक: एपीपी रिपोर्टिंग को मापने के लिए एक प्रणालीगत दृष्टिकोण जो पर्यावरण के निष्पादन पर स्थिरता के संदर्भ में प्रदर्शन Developmentquot विश्व संसाधन संस्थान, वाशिंगटन, डीसी। विनोग्रैड, एम (1 99 3) लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई के लिए पर्यावरण संकेतक: भूमि उपयोग स्थिरता की ओर। अमेरिकी राज्य संगठन, और विश्व संसाधन संस्थान, वाशिंगटन, डीसी। तालिका 2: यूएनईपी (वर्ल्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट, 1 99 5) के द्वारा विचार के तहत पर्यावरण सूचकों का मैट्रिक्स 1 स्रोत संकेतक 1. कृषि एक भूमि गुणवत्ता ब अन्य 2. वन 3. समुद्री संसाधन 4. जल 5. अवभूमि की संपत्ति जीवाश्म ईंधन ख। धातु एक्सप मिनरल्स वैल्यूज जोड़ीगुड आउटपुट मानव प्रेरित माइल डेग्रेड भूमि उपयोग परिवर्तन, ईडीपी कंसीनेटेंट्स के लिए इनपुट, एक्स्ट्रेक्शन दर (एक्सप्रेक्शन दर) के खाद्य तीव्रता के रूप में मछली की मांग एक्सट्रूक्शन दर (एस) एक्सप्शन दर (एस) क्रॉपलैंड की संपत्ति क्लाइमेटिक क्लासेस एम्प मृदा की कमी क्षेत्र, वॉल्यूम्स, वन का वितरण मूल्य, मरीन प्रजातियों की पॉप अप तक पहुंच (कुल भारित) उपमहाद्वीप संपत्ति का धन साबित भंडार साबित भंडार ग्रामीण ग्रामीण व्यापार की शर्तें आउटपुट अनुपात, मुख्य उपयोगकर्ता रिसीक दरें इंटलेट प्रोटोकॉल का कवरेज जल दक्षता उपाय सामग्री संतुलन एनएनपी रिवर्स एनर्जी सब्सिडी इन-आउटपुट अनुपात, मुख्य यूरे रिसीक रेट II सिंक या प्रदूषण संकेतक 1. जलवायु परिवर्तन ए। ग्रीनहाउस गैसों बी स्ट्रैटोस्फियरिक ओजोन 2. एसिडिफिकेशन 3. यूट्रोफिकेशन 4. सीओ 2 के विषैलीकरण उत्सर्जन सीएफसी के स्पष्ट उपभोग SO एक्स के उत्सर्जन NO एक्स फॉस्फेट का उपयोग (पी), नाइट्रेट्स (एन) खतरनाक कचरा एटमोसफ का उत्पादन CONCENTR। ग्रीनहाउस गैसों का एटमोसफ CONCENTR। सीएफसी कन्सेन्ट्रर का, पीएच, एसओ एक्स नं। में कोई वर्षा नहीं जैविक ऑक्सीजन डिमांड, पी, एन नदियों में। ओलेड, कैडमियम, आदि नदियों में एनएनपी प्रोटोकॉल एनओपी कवरेज की ऊर्जा दक्षता। प्रदूषण अवशेष पॉप पर व्यय वावेस्ट उपचार पेट्रोल अनलेडेड III जीवन सहायता संकेतक 1. जैवविविधता 2. महासागर 3. विशेष भूमि (जैसे आर्द्र भूमि) भूमि उपयोग परिवर्तन खतरे, विलुप्त प्रजाति कुल खतरनाक IV मानव प्रभाव संकेतकों के रूप में सुरक्षित क्षेत्र 1. स्वास्थ्य एक। जल गुणवत्ता बी वायु गुणवत्ता सी Occupatl Exposures etc 2. Food Security amp Quality 3. HousingUrban 4. Waste 5. Natural Disaster Burden of Disease (DALYspersons) Energy Demand Population Density (personskm 2 ) Generation of industrial, municipal waste Life Expectancy at birth Dissolved Oxygen, faecal coliform Concentr. of particulates, SO 2 etc Accumulation to date NNP spent of Health, vaccination Access to safe water NNP spent on Housing Exp. on collect. amp treatmt. recyc. rates Table 4: Pressure-State-Response Model for Indicators of Sustainability in Land and Natural Resource Use (Winograd,1993) Level and Scale Population Growth Density on Land Population Distribution Measure of increase Ratio with Surface Area Urban-Rural Ratio Total Population Density Urban and Rural Country, Bioregion, Region, Local Country, Bioregion, Region, Local Country, Bioregion, Region Developt Socio - economics Production Increase Production Increase Purchasing Power Employment External Debt International Prices Social Welfare Health Conditions Conditions of Nutrition Condition of Education State of the Population Measure of Increase Ratio with Population Purchasing Power Parity Level of Employment External Debt-Export Ratio Exports-Imports Price Ratio Level of Human Development Life and Mortality Expectancy Malnutrition and Calorie Intake Male and Female Literacy Population-Poverty Ratio Annual Growth of GDP GDP per capita Real GNP per capita of Unemployment External Debt and Debt Service as of Exports Terms of Trade Ratio Index of Human Dev Life Expectancy and Infant Mortality Rate of Malnourished Children and Daily Chronic Intake of Literacy of Incidence of Poverty Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Agriculture and Food Food Production Food Production Food Consumption Agricultural Inputs Land Availability Land Concentration Production Orientation Soil Condition Condition of Hillside Soil Condition of Hillside Soils Production Potential Land Availability Land Availability Load Capacity Production Orientation Orientation of Production Measure of Increase Measure of Increase Measure in Calorie Intake Growth in Use of Inputs Agricultural Land and Pop Inequality of Land Distribution Grain Production and Destination Ratio Ratio with Hillside Lands Soil Limitations Soil Potential Agricultural Land, Population, and L evel of Inputs Ratio Agricultural Land and Potential Population Ratio Potential and Current Agricultural Land Ratio Population Potential and Level of Inputs Ratio Production of Drugs and Employment Ratio Changes in Food Consumption Change in Production and Yield Index of Food Production Calories per capita and Change in Calorie Supply Annual Fertilizer and Pesticide Use Agricultural Land per capita GINI Coefficient of Grain consumed by livestock of Agricultural Lands of Soil with Limitations Potential Agricultural Land Necessary Agricultural Land Agricultural Land per capita Potential for Land Expansion Ratio of Support Capacity Production of Drugs Food Sources Country, Region Country, Region Country, Region, Local Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Bioregion, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Bioregion, Region Country, Bioregion, Region Country, Bioregion, Region Country, Local Ener gy and Materials Production of Bioenergy Bioenergy Production Production Potential Hydroelect Resources Hydroelect Production Hydroelect Potential Hydroelect Prod Materials consumption Firewood and Coal Prod-Pop Ratio Production and Require ratio Production of Bienergy Generation Capacity Production and Capacity Ratio Generation Potential Generation and Surface Area Ratio Consumption and Population to Surface Area Ratio Firewood and Coal per capita Traditional Fuels as a of Total Requirements Bioenergetic Potential Installed Hydroelect Cap of the Capacity Gen Exploitable Hydroelct Pot Kilowatts Generated per flooded hectare Per capita materials consumption Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Country, Region Ecosystems and Land Use Change in Primary Productivity Change in Land Use Employment and production Land Production Impact of Land Use Impact of Land Use Measurement of Primary Production Measurement of the Change in Patt erns of Use Relationship Among Jobs and Surface Area, People Fed Economic Production Measure of Emissions and Changes in Use Intensity Urban and Rural Emissions Relationship Current and Natural Primary Production Change Jobs per hectare Annual Production and Value Net Emissions, Species Used and Years of Use Equivalent People Using Fossil Fuels Bioregion, Region Country, Bioregion, Region, Local Country, Bioregion, Local Country, Bioregion, Local Country, Bioregion, Local Country, Bioregion, Local Forests and Pastures Cover of Vegetation Decrease of Forests Earnings from Forests Change in Forest Surface Area Change in Forest Surface Area Production of Forests Forest Potential Forest Potential Cover of Vegetation Livestock Population Load Capacity Production of Pastures Economic Value Type of Forest Deforestation of Dense and Open Forest Reforestation in Dense and Open Forest Annual Deforestation Ratio of Deforestation and Reforestation Relationship of Production and Population Ratio o f Wood Reserves and Population Ratio of Production and Reserves Change in Surface Area of Pastures Measurement of Increase Measurement of Increase Measurement of Increase in Meat Production Ratio of Surface Area and Export Value Surface Area of Dense and Open Forests Annual Deforestation Annual Reforestation Annual Deforestation Rate Ratio of Deforestation and Reforestation Wood Production per capita Wood Reserves per capita and by hectare Ratio of Production Reserves Change in Pastures Change in Livestock Index of Load Capacity Change in Meat Prod Dollars per hectare Country, Bioregion, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Reg Country, Local Decrease in No Species Decrease in No Species Decrease in No Species System of Protect Areas Use of Biodiversity Risk of Species Disapp Investment in Protection Economic Value Economic Value Rat io of Threatened Species to Total quot quot quot quot Ratio of Threatened Species to Surface Area Ratio of Protected Areas to Total Ratio of Used Species to Total Relationship of Investment and Surface Area Relationship of Investment and Surface Area Economic Production Profitability of Investment Threatened Animal Spe Threatened Animal Spe Threatened Plants per 1000 km of Protected Areas Index of Vegetation Use Index of Species Disappearance Risk Dollars per 1000 hectares Protected Value of Prod Current Net Value Country, Region Country, Region Country, Region Country, Bioreg, Reg Country, Bioreg, Local Country, Bioreg, Local Country, Region Country, Local Country, Local Atmosphere and Climate Emissions of Greenhouse Gasses Emissions of Greenhouse Gases Emissions of Greenhouse Gases Emissions of Greenhouse Gases Increase in Emission Through Change in Land Use Increase in Total Emissions Relationship of Activities and Change in Land Use Ratio of Current and Accumulated Emissions Inc idence of Natural Disasters Emissions of CO Es Carbon Total and per capita Emissions of CO Es Carbon Total per capita and per GNP Emissions of CO Eq Carbon by Activity Current and Accumulated Emissions of CO per cap Population, Affected and Economic Losses Country, Bioreg, Reg Country, Region Bioregion, Region Country, Region Country, Region Information and participation Environmental information Societal Participation Public Option Countries with Environmental Profiles and Inventories Possibility of Participation in Decisions Importance of Environment No of Environmental Profiles and Inventories No of NGOs per Area of Activity Perception of Environmental Problems Country, Region Country, Region Country, Region Treaties and Agreements Environmental Policy Sources of Financing for Conservation Participation in Treaties and Agreements Debt-for-Nature Swaps Signing and Ratification of International Treaties Funds Generated for Conservation Country, Region Country, Region, Local Land Use P rojections Land Use Potential Land Need Current and Potential Use Vegetation Land Use Consequences of Land Use Cost and Investment for Development Potential Land Use Ratio of Potential Productive Land to Population Ratio of Needed Agricultural Land to Level of Inputs Ratio of Current to Potential Productive Land Ratio of Land Use to Pop Additions to Greenhouse Gases Ratio of Necessary Surface Area and Cost of Land Use Ratio of Actual to Potential Use Cost Potential Productive Land per capita Agricultural Land Necessary in 2030 Index of Land Use Deforestation Rate and Ratio of ReDeforestation Agricultural Land and Forests per capita Net, total, and per capita Additions Net, Total, and per capita additions Average Annual invest Cost and Benefit of Rehabilitation Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Region Bioregion, Local Potential for Mitigating the Consequences of Land Use Ratio of Poten tial Surface Area to Absorption of Carbon Carbon Absorption through Reforestation and Agroforestry 6.0 Indicator Sources Social Indicators of Development contains data for assessing human welfare to provide a picture of the social effects of economic development. Data are presented for more than 170 economies. Up to 94 indicators are reported for each country including: size, growth, and structure of population determinants of population growth education and illiteracy natural resources and transport and communication. The data set is available at the following URL: Trends in Developing Economies (TIDE) provides brief reports on most of the World Banks borrowing countries. This compendium of individual country economic trends complements the World Banks World Development Report. The data set is available at the following URL: Habitat II Indicators (refer to Table 5) lists a framework of indicators for analysing Urban and Human Settlement Conditions, developed for the United Nations Conference on Human Settlements (known as Habitat II), which was held in Istanbul in June 1996. Table 5: Habitat II Indicators for Urban amp Human Settlements MODULE O :- BACKGROUND DATA Indicator DA1: Birth and death rates Crude birth and death rates are defined as births and deaths per 1000 population. Indicator DA2: Migration rates Net migration. (A) within country, (b) overseas, (c) total Indicator DA3: Household type Number of households with (a) more than one adult and children, (b) single parent households, (c) more than one adult, no children, (d) one person only Indicator DA4: Household expenditure Proportion () of average household income spent on: (a) food, (b) housing, (c) travel, (d) other Indicator DA5: Dwelling type Number of: (a) detached dwellings, (b) medium density dwellings, (c) apartments, (d) total URBAN INDICATORS MODULE 1 :- SOCIO-ECONOMIC DEVELOPMENT POVERTY Indicator A1: Illiteracy of poor Defined as the percentage of poor aged 15 and over who are illiterate Indicator A2: Daily kilojoule supply of poor Defined as the ratio of average food Calories consumed by poor to the average number of Calories needed to sustain a person at normal levels of activity and health Indicator A3: Malnourished children under five Defined as the percentage of children, from one to five years of age who are more than two standa rd deviations from the median weight for age of the reference population (or WHO standards). Indicator A4: Social safety net Support to the population provided by the city locally or nationally. EMPLOYMENT Indicator A5: Unemployment rates by sex Defined as the average proportion of unemployed during the year, as a fraction of the (formal) workforce, by sex. Indicator A6: Employment growth Defined as the average annual growth rate of the number of (formally) employed men and women, aged 15 and above, during the last 5 years. Indicator A7: Child labour Defined as the number of employed or economically active persons under 15 years of age. Indicator A8: Minimum wage coverage Defined as the proportion of the economically active population whose wage or salary income is covered by minimum wage legislation. PRODUCTIVITY Indicator A9: City investment Defined as gross capital formation in the city, divided by city product. Indicator A10: Airport activity Defined as the average monthly number of passengers having used the airport (both for departure and arrivals) during the year. HEALTH AND EDUCATION Indicator A11: Expenditure on social services Defined as the total expenditure, both capital and recurrent, public and private, on social services in US dollars per person. Indicator A12: Life expectancy at birth Defined as expected number of years till death for a new-born child. Indicator A13: Infectious diseases mortality Defined as the proportion of deaths due to infectious diseases. Indicator A14: School enrollment rates The percentage of children of eligible age, by sex, who are enrolled in: (a) primary school, (b) secondary school. Indicator A15: Adult literacy rate Defined as proportion of adults who can read and write a simple paragraph about their everyday life. Indicator A16: Tertiary graduates Defined as the proportion of male graduates in all adult males, and female graduates in all adult females. SOCIAL INTEGRATION Indicator A17: Refugees Defined as percentage of the population who are refugees. Indicator A18: Deaths due to violence Defined as the proportion of deaths in the city in the past three years that have occurred as a result of violence. MODULE 2 :- INFRASTRUCTURE ACCESS AND AFFORDABILITY Indicator A19: Cost to household income ratios Defined as median expenditure on services divided by median household income or (a) water, (b) sewerage, (c) electricity. WATER Indicator A20: Source of water Percentage of households obtaining water as a primary source from: (a) piped connection, (b) communal tap, (c) vendor or truck, (d) well, stream, lake or dam, (e) others. Indicator A21: Piped water supply reliability Defined as average number of hours per year that households in the city are without piped water. Indicator A22: Water leakage Defined as percentage of piped water unaccounted for and lost through leakage, seepage or unauthorised use. SEWAGE Indicator A23: Sewage disposal Proportion of households with the following types of latrine facilities: (a) sewerage pipe, (b) underground individual, (c) underground communal, (d) pan collection, (e) open ground or trench, (f) other. Indicator A24: Public latrines Defined as the number of public latrines per 10000 population. ELECTRICITY Indicator A25: Electricity price Defined as the price of electricity in US dollars per kwh. Indicator A26: Line losses Defined as percentage of power supplied to the city that is unaccounted for or lost before reaching final destination. Indicator A27: Capacity to load ratio Defined as peak load to certified capacity ratio. TELEPHONE Indicator A28: Call completion rate Defined as proportion of calls made which connect and are not interrupted. INFRASTRUCTURE OPERATIONS Indicator A29: Operating to staff ratios Defined as proportion of operating costs spent on staff, for all authorities providing the following services in the metropolitan area: (a) water, (b) sewerage, (c) electricity. Indicator A30: New connections to staff ratios Defined as number of new connections per annum divided by number of staff in supplying authorities for the following services (a) water, (b) electricity, (c) telephone. Indicator A31: Revenue to operation cost ratio Defined as percentage of all operating costs met from own-source revenues in the following services: (a) water, (b) sewerage MODULE 3 :- TRANSPORT GENERAL Indicator A32: Transport facilities Defined as the proportion of deaths per thousand in the last year from transport related causes. Indicator A33: Fuel price Defined as the price in US cents per litre, including tax, of: (a) petrol (gasoline), (b) diesel, (c) LPG or CNG. Indicator A34: Transport household budget share Proportion of total household income spent on all forms of travel by: (a) all households, (b) poor households. Indicator A35: Transport fuel consumption Defined as the annual number of litres per person of transport fuel (excluding aviation fuel) consumed. ROAD INFRASTRUCTURE Indicator A36: Length of road per vehicle Defined as total length of roads in km divided by total number of road vehicles, for (a) surfaced roads, (b) unsurfaced roads Indicator A37: Road congestion Defined as the proportion of roads with VolumeCapacity gt0.8 during peak hour ROAD VEHICLES Indicator A38: Vehicles failing emission standards Defined as proportion of road vehicles which do not meet local emission standards Indicator A39: Automobile fuel consumption Average fuel consumption in litres per 100 km for automobiles for: (a) the whole fleet, (b) new cars. Indicator A40: Pedestrians killed Defined as proportion of road fatalities who are pedestrians. PUBLIC TRANSPORT Indicator A41: Public and mass transport seats Defined as number of public transport seats per 1000 population. Indicator A42: Cost recovery from fares Defined as the ratio of fares collected by public transport authorities to operating costs. MODULE 4 :- ENVIRONMENTAL MANAGEMENT AIR QUALITY Indicator A43: Air pollution concentrations Number of days per annum that WHO standards are exceeded, an average annual measured concentrations for the following pollutants: (a) SO2, (b) NOx, (c) CO, (d) O3, (e) SPM, (f) Pb Indicator A44: Emission per capita Total emissions in tonnes per capita per annum of: (a) SO2, (b) NOx, (c) CO2 Indicator A45: Acute respiratory deaths Defined as percentage of deaths due to acute respiratory disease WATER Indicator A46: Percent of DOB removed Defined as average fraction of BOD removed in major wastewater receiving bodies Indicator A47: Cost of wastewater treatment Defined as average cost in US dollars per cubic metre of water treated Indicator A48: Lowering of groundwater table Defined as the lowing of the groundwater table in cm in the past year Indicator A49: Waste water recycled Defined as percentage of waste water re-used as grey water for industrial processes or similar Indicator A50: Level of t reatment Per cent of water subject to (a) primary treatment, (b) secondary treatment, (c) tertiary treatment SOLID WASTES Indicator A51: Biodegradable waste Defined as percentage of all solid waste which is bio-degradable (composed of organic matter) Indicator A52: Recycling rate Percentage of (a) paper, (b) glass, and (c) aluminium disposed which are recycled. Indicator A53: Average cost of waste disposal Defined as cost in US dollars per tonne of solid waste disposal, for those wastes which are formally disposed through refuse collection. Indicator A54: Cost recovery Defined as percentage of costs of formal waste disposal which is recovered as charges from producers of the waste. Indicator A55: Industrial waste generation Generation per capita per annum of: (a) industrial wastes, (b) toxic wastes, (c) ratio-active wastes. RESOURCES DEPLETION Indicator A56: Energy usage per person Defined as the total energy usage per annum per person in metric tonnes of coal equivalent. Indicator A57: Fuelwood usage Defined as fuelwood usage in tonnes per person per annum Indicator A58: Renewable energy usage Defined as proportion of energy derived from renewable sources (hydro, wind, geothermal and solar electricity, combustion of animal wastes, fuelwood where this is being replaced through reforestation). Indicator A59: Food consumption Defined as daily Calorie consumption per person. DISASTER MITIGATION Indicator A60: Disaster mortality Defined as proportion of deaths during last ten years which are due to natural disasters. Indicator A61: Housing on fragile land Defined as the number of dwellings in the city which are located on land which is subject to natural disasters. Indicator A62: Fatal industrial accidents Defined as number of deaths from industrial accidents during last year. URBAN ENHANCEMENT Indicator A63: Green space Defined as percentage of green space in built up area. Indicator A64: Monument list Defined as number of buildings in city on heritage or monument lists. MODULE 5 :- LOCAL GOVERNMENT Indicator A65: Change in real per capita total revenue Average annual change in real per capital income over a three-year period. Indicator A66: Change in real per capital own-source revenues Defined as average annual change in real per-capita own-source revenues over a three-year period. LOCAL PARTICIPATION Indicator A67: Elected and nominated councillors Defined as total number of elected and of nominated local government representatives by sex, per 10000 metropolitan population, by sex. Indicator A68: Voter participation rates, by sex Defined as percentage of adult population (having reached voting age) who voted in the last municipal election. Indicator A69: Number of associations per 10000 population Defined as number of voluntary non-profit organisations, including NGOs, political sporting or social organisations, registered or with premises in the city, per 10 000 population. Indicator A70: Citizen involvement in major planning decisions Indicator A71: Decentralised district units Defined as number of separate local governments or administrative units (quarters, wards, regions or similar) which are responsible for provision of more than two local services. HOUSING INDICATORS MODULE 6 :- AFFORDABLE AND ADEQUATE HOUSING ACCESS TO AFFORDABLE HOUSING Indicator HA1: Mortgage affordability Defined as proportion of households who are eligible for and can afford the maximum loan on a median priced formal sector house. Indicator HA2: Excessive housing expenditure Defined as proportion of households in the bottom 40 of incomes who are spending more than 30 of their incomes on housing. Indicator HA3: Economic share of housing Defined as the proportion of national or city product due to rent or imputed rent of dwellings. Indicator HA4: Transaction costs Defined as proportion of the value of a median-priced formal sector house which must be spent to both buy and sell the house. Indicator HA5: House price appreciation Defined as the average annual real percentage of change of house prices over a five year period. ADEQUATE HOUSING FOR ALL Indicator HA6: Overcrowding Defined as the percentage of households who are in housing deemed to have too few bedrooms for a family of that type. Indicator HA7: Households per dwelling Defined as the ratio between the total number of households and the total number of occupied dwelling units of all types in the urban area. Indicator HA8: Inadequate housing Defined as the proportion of dwellings that are deemed to be inadequate or in need of major repairs. Indicator HA9: Indoor plumbing Defined as the percentage of dwelling units which contain a complete unshared bathroom within the unit. Indicator HA10: Squatter housing Defined as the percentage of the total housing stock in the urban area which is currently occupying land illegally. Indicator HA11: Homelessness Defined as the number of people per thousand of the urban area population who sleep outside dwelling units (eg on streets, in parks, railroad stations and under bridges) or in temporary shelter in charitable institutions. Indicator HA12: Owner occupancy (by sex) Defined as the percentage of households which own the dwelling units which they occupy for (a) all households, (b) female headed households. Indicator HA13: Vacant dwellings Defined as the percentage of the total number of completed dwelling units which are presently unoccupied. RURAL HOUSING Indicator HA14: Rural waterelectricity connection Defined as the percentage of rural dwelling units with a water or electricity connection in the plot they occupy. Indicator HA15: Permanent rural housing Defined as the percentage of rural dwelling units which are likely to last twenty years or more given normal maintenance and repair, taking into account locational and environmental hazards (eg floods, typhoons, mudslides, earthquakes). Indicator HA16: Rural home ownership Defined as the percentage of rural residents who own their dwellings. Indicator HA17: Rural house price to income Defined as the ratio of the median free-market price of a rural dwelling unit and the median annual rural household income. MODULE 7 :- HOUSING PROVISION LAND Indicator HA18: Land availability Defined as the number of serviced blocks currently available divided by the present construction rate in dwellings per month (annual average). Indicator HA19: Planning permission multiplier Defined as the ratio between the median land price of an unserviced plot on the urban fringe given planning permission for residential development, and the median price of a nearby plot in ruralagricultural use without such permission. Indicator HA20: Formal land transaction Defined as the percentage of the metropolitan area covered by a land registration system which allows for buying, selling, long-term leasing, or mortgaging urban land. Indicator HA21: Development time Defined as the median length in months to get approvals, permits, and titles for a new medium-sized (50-200 unit) residential subdivision in an area at the urban fringe where residential development is permitted. Indicator HA22: Cost recovery Defined as the percentage of total infrastructure costs recovered from new developments during the year. Indicator HA23: Minimum lot size Defined as the minimum lot size for a single family housing unit in a new 50-200 unit residential subdivision. Indicator HA24: Land development controls Defined as a composite of questions on land use and building code regulations. FINANCE Indicator HA25: Credit to value ratio Defined as the ratio of new mortgage loans for housing last year to total investment in housing (in both the formal and informal sectors) last year. Indicator HA26: Housing loans Defined as the proportion of dwellings that have housing loans from the formal financial sector. Indicator HA27: Mortgage-to-prime difference Defined as the average difference in percentage points between interest rates on mortgages in both commercial and government financial institutions and the prime interest rate in the commercial banking system. Indicator HA28: Mortgage-to-deposit difference Defined as the average difference in percentage points between interest rates on mortgages in both commercial and government financial institutions and the interest rate on one-year deposits in the commercial banking system. Indicator HA29: Arrears rate Defined as the percentage of mortgage loans which are three or more months in arrears in both commercial and government financial institutions. Indicator HA30: Mortgage loans for women Defined as the percentage of mortgage loans granted to women to all mortgage loans made last year. CONSTRUCTION Indicator HA31: Construction cost Defined as the present replacement cost (labour, materials, on-site infrastructure, management and contractor profits) per square meter of a median priced dwelling unit. Indicator HA32: Construction time Defined as the average time, in months, required to construct a median housing unit. Indicator HA33: On-site productivity Defined as the man-hours per square metre on a typical median-priced dwelling in the formal construction sector. Indicator HA34: Industry concentration Defined as the percentage of new formal-sector housing units placed on the market by the five largest developers (either private or public) last year. Indicator HA35: Employment Defined as the percentage of all employment that is engaged in the construction of residential dwelling units. Indicator HA36: Wage labour Defined as proportion of on-site building employees who are employed as wage labour. TAXES AND SUBSIDIES Indicator HA37: Effective taxation rate by tenure Defined as the nett annual housing-related taxation per dwelling paid by households to governments, in US dollars, for (a) owner occupied housing, (b) private rental housing, (c) public housing. Indicator HA38: Nett housing outlays by government Defined as the total expenditure by all levels of government on housing in the current year, nett of all housing related receipts from the public, taken as a percentage of total government expenditure. Indicator HA39: Property tax rate Defined as the percentage of the market value of the median-priced dwelling unit which is collected as annual property tax. PUBLIC HOUSING Indicator HA40: Public housing stock Defined as the percentage of the total number of dwelling units in the urban area that is owned, managed and controlled by the public sector. Indicator HA41: Privatised public stock Defined as the percentage of the total number of dwelling units previously constructed or managed by the public sector hat have been privatised. Indicator HA42: Public housing production Defined as the total production of public housing units as a fraction of all formal housing units produced during the year. Indicator HA43: Social rent to income Defined as the ratio of the median annual rent of a public housing dwelling unit and the median household income of renters of public housing. Indicator HA44: Waiting time Defined as the average time on waiting lists before allocation of public housing units. Indicator HA45: Operating subsidies Defined as the ratio of rent payments to operations costs for public housing. Indicator HA46: Administrative costs Defined as the administrative cost of operating public housing taken as a fraction of the estimated market rental value of the dwellings. Indicator HA47: Tenant management Defined as proportion of social housing stock managed by tenants, completely, partly or jointly. Copyright 1995-2002 by: ESS Environmental Software and Services GmbH AUSTRIAOn 6 March 2018, at its forty-sixth session, the United Nations Statistical Commission created an Inter-agency and Expert Group on SDG Indicators (IAEG-SDGs), composed of Member States and including regional and international agencies as observers. The IAEG-SDGs will provide a proposal of a global indicator framework (and associated global and universal indicators) for consideration by the Statistical Commission at its forty-seventh session in March 2018. The IAEG-SDGs has been tasked to develop an indicator framework for the goals and targets of the post-2018 development agenda at the global level, and to support its implementation. The SDGs and targets are integrated and indivisible, global in nature and universally applicable, taking into account different national realities, capacities and levels of development and respecting national policies and priorities. As far as the indicators are concerned, paragraph 75 reads. The Goals and targets will be followed-up and reviewed using a set of global indicators. These will be complemented by indicators at the regional and national levels which will be developed by member states, in addition to the outcomes of work undertaken for the development of the baselines for those targets where national and global baseline data does not yet exist. The Commission, recognizing that any indicators developed under its work programme are intended only for use by countries at the national level on a voluntary basis, suited to country-specific conditions, and shall not lead to any type of conditionalities, including financial, technical and commercial: (a) reiterates the need to keep under review the full range of indicators with full participation and ownership of Member States, with a view to avoiding duplication, as well as ensuring the transparency, consistency and reliability of these indicators (b) emphasizes, that the indicators used by the UN Secretariat in the context of the coordinated and integrated follow-up to major UN conferences and summits should be developed with the full participation of all countries and approved by the relevant intergovernmental bodies (c) notes the important role that national Governments of the 22 testing countries played in developing its work programme on experimental indicators of sustainable d evelopment, and in this context notes the usefulness of the above-mentioned exercise and requests that further work on these and other indicators be undertaken, in accordance with Council resolution 200027 (d) encourages the further work on these and other indicators for the purpose of sustainable development, in line with national conditions and priorities in defining and implementing national goals and priorities for sustainable development, including integration of gender aspects, and encourages the involvement of all national stakeholders, as appropriate (e) stresses the need to further develop indicators on means of implementation to evaluate progress towards conference goals in creating an enabling environment for development (f) urges developed countries and international organizations to assist developing countries, as appropriate, in establishing the basic capacities for the development of national indicators of sustainable development through, inter alia, financial support, c apacity-building, technical assistance and twinning arrangements (g) recalls the invitation of the Council to the Statistical Commission to serve as the intergovernmental focal point for the review of the indicators used by the United Nations system for the integrated and coordinated implementation of and follow-up to major United Nations conferences and summits at all levels, and the methodologies employed in formulating them, including in the context of the elaboration of the common country assessment, and to make recommendations with a view to facilitating future consideration by the Council. Indicators in the Transforming Our World - The 2030 Agenda for Sustainable Development As stated in paragraph 75 of Transforming our World: The 2030 Agenda for Sustainable Development, the Goals and targets will be followed-up and reviewed using a set of global indicators. These will be complemented by indicators at the regional and national levels which will be developed by member states, in addition to the outcomes of work undertaken for the development of the baselines for those targets where national and global baseline data does not yet exist. In order to identify a global indicator framework for the goals and targets, the United Nations Statistical Commission gathered in March 2018 at its 46th Session and established an Inter-Agency Expert Group (IAEG) on SDG Indicators. whose composition reflects equitable regional representation. The group aims at ensuring technical expertise and assistance for the implementation of the indicators, once approved and will be in charge of monitoring the use of harmonized and agreed indicators definitions as well as of reviewing methodological process and issues related to the indicators and their metadata. In this context, UN DESAs Statistics Division is organising the second meeting of the Inter-agency and Expert Group on Sustainable Development Goal Indicators (IAEG-SDGs), to be held on 26-28 October 2018 at the United Nations Conference Center in Bangkok, Thailand and hosted by the United Nations Economic and Social Commission for Asia and the Pacific (UNESCAP). On this occasion, the list of possible global indicators will be reviewed in detail, whereas the global indicator framework together with the work plan and the next steps to be followed will be further discussed. The proposal for Global Indicator Framework will be submitted for consideration by the Statistical Commission at its 47th Session in March 2018 and adopted thereafter by the Economic and Social Council and the General Assembly, in line with existing mandates. Chapter 40 of Agenda 21 called on countries and the international community to develop indicators of sustainable development. Such indicators were needed to increase focus on sustainable development and assist decision-makers at all levels to adopt sound national sustainable development policies. Johannesburg Plan of Implementation CSD-11, CSD-13 The Johannesburg Plan of Implementation in its Chapter X and the Commission on Sustainable Development (CSD) at its 11th and 13th sessions encouraged further work on indicators for sustainable development by countries, in line with their specific conditions and priorities. CSD-13 invited the international community to support efforts of developing countries in this regard. Guidelines on Indicators their Detailed Methodology Sheets The third, revised set of CSD indicators was finalized in 2006 by a group of experts from developing and developed countries and international organizations. The revised edition contained 96 indicators, including a subset of 50 core indicators. The guidelines on indicators and their detailed methodology sheets became available as a reference for all countries to develop national indicators of sustainable development. The CSD indicator set was based on the previous two (1996 and 2001) editions, which had been developed, improved and extensively tested as part of the implementation of the Work Programme on Indicators of Sustainable Development adopted by the CSD at its third session in 1995 and presented to the CSD in 2001.

No comments:

Post a Comment